सीमेंट डीलरशिप का व्यवसाय कैसे करें?

सीमेंट डीलरशिप/फ्रैंचाइज़ी का व्यवसाय कैसे करें?

Cement Dealership/Franchise

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में बहुत उच्च स्तर पर सीमेंट उद्योग (Cement Industry) का कार्य किया जाता है। देश के विभिन्न राज्यों में Cement Udyog द्वारा लाखों लोगों को रोजगार (Employment) भी मिला है और जैसे जैसे नये सिमेंट उद्योग खुल रहा है लोगों को रोजगार भी मिल रहा है। Cement Udyog का हमारे देश के Sakal Gharelu Utpad में बहुत बड़ा योगदान है। वर्तमान समय में भारत दुनिया में Cement का China के बाद दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश (Producing Country) माना जाता है।

यदि आप वर्तमान समय में सीमेंट डीलरशिप प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। क्योंकि इसके बिना आपको भारत में cement dealership मिलना बहुत मिश्किल है।

  1. यदि आप cement dealership लेने की सोच रहे हैं तो आपको उस कंपनी के बारे में पता होगा जिसके सिमेंट का डिलरशिप आप लेने की सोच रहे हैं। सबसे पहले आप सिमेंट कंपनी के बिक्री प्रबंधक (sales manager) से संपर्क करें और उनसे dealership लेने के लिए बात करें।
  2. सीमेंट डीलरशिप लेने के लिए आप सारी बातों को जाने और समझें। आप उन नियमों का पता लगाये जो डीलरशिप के लिए जरूरी है।
  3. आप अपनी cement dealership कंपनी का पंजीकरण करवा लें इसमें आपको एकल स्वामित्व, एलएलपी या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का पंजीकरण मिल सकता है।
  4. किसी भी प्रकार के बिजनेस की शुरूआत करने के लिए आपको व्यापार लाइसेंस (trade license) की आवश्यकता होगी। इसलिए आप स्थानीय नगर पालिका से व्यापार लाइसेंस लेने के बारे में पता लगाये और व्यापार लाइसेंस बनवायें।
  5. आप दुकान और प्रतिष्ठान पंजीकरण राज्य सरकार के दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम के द्वारा करा सकते हैं।
  6. सीमेंट डीलरशिप के संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेज को बनवाने के लिए आपके पास छह महीने का बैंक स्टेटमेंट और तीन साल का आईटी रिटर्न जैसे वित्तीय दस्तावेज तैयार करवा लें।
  7. सिमेंट बिजनेस को चलाने के लिए आपको जीएसटी प्रमाणपत्र की भी आवश्यकता होगी। इसलिए आप जीएसटी प्रमाणपत्र बनवा लें।
  8. सीमेंट डीलरशिप की कंपनी को चलाने के लिए आप ऐसे व्यक्ति से सम्पर्क कर सकते हैं जिनको इस क्षेत्र में कार्य करने का बहुत लम्बा अनुभव हो। क्योंकि वह व्यक्ति आपको सीमेंट डीलरशिप कैसे चलानी है उसकी उचित जानकारी देगा।

यहां पर मैं आशा करता हूं कि आपको भारत में सीमेंट डीलरशिप लेने की बारे में यह लेख समझ में आ रहा होगा। चलिए अब यहां पर सीमेंट डीलर कैसे बनें और इस प्रकार के बिजनेस को कैसे चलायें, इसकी जानकारी लेते हैं।

सीमेंट डीलरशिप (Franchise Business) के बारे में आप क्या जाने हैं?

एक Reports के अनुसार भारत में Cement Udyog के विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसी को देखते हुए कहा जा सकता है कि आप Cement Business में सकारात्मक विकास (Positive Development) की आशा के साथ कार्य कर सकते हैं। Cement Udyog से अधिक मुनापा और लाभ प्राप्त के लिए, आप अपने क्षेत्र में सीमेंट डीलरशिप/फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय (Cement Dealership/Franchise Business) का विकल्प चुन सकते हैं।

जैसा की आपको पता होगा कि भारत सरकार का विकासवादी कार्यक्रम, भारत में घरों के निर्माण या बड़ी कंपनी के निर्माण के लिए बिल्डिंग का निर्माण करने में Cement का बहुत बड़ा योगदान है। सीमेंट का व्यापार (Cement Trading) एक ऐसा व्यापार है जो बारह महीने चलता रहता है। यह हर Season में एक समान चलने वाला Business है तो क्यों न हम इस Business में हाथ डालकर Paisa Kamaye और दूसरों को भी कमाने का अवसर प्रदान करें। ।

Cement Dealer कैसे बनें?

सीमेंट डीलरशिप का बिजनेस करने के लिए सहसे पहले यह जाने कि Cement Companies से सीधे सीमेंट खरीदने के किया क्या कार्य किया जाता है। एक Cement Dealership Business शुरू करना अत्यधिक मायने रखता है। CementDelearship किस प्रकार से शुरू करें? Cement Dealership की अनुमति कैसे प्राप्त करें? आदि के बारे में जानकारी करने से पहले आइए जानते हैं कि Cement Dealer कैसे बनें?

आमतौर पर किसी भी Business का Dealer बनने के लिए सबसे पहले आपको उत्पाद चुनना, अपना नेटवर्क बनाना, कार्यस्थल स्थापित करना, और अंततः स्थिर विकास और उच्च रिटर्न (High Returns) के लिए इसे बढ़ावा देना का कार्य आना चाहिए।

किसी भी Business को शुरू में इंवेस्टमेंट का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता है। यह अनुमान लगाया जाता है कि आप कितना Invest कर सकते हैं। अपने Capital Investment Goals और अनुमानित लागतों को जानने से आपको यह निर्णय करने में आसानी होती है कि आपके लिए Dealership लेना सही रहेगा या नहीं।

Cement Dealership लेने के लिए आपको क्या-क्या करना होता है। इसके लिए आपको कौन-कौन सी चीजों की आवश्यकता होती है। और आप Cement Business कैसे शुरू कर सकते हैं। इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए आपको इस Article को अंत तक पढ़ना होगा। हम यहां आपको Complete Information प्रदान कर रहे हैं।

 

सीमेंट डीलरशिप का बिजनेस शुरू कैसे करें?

आज के समय में हमारे देश में Cement का Business करना बहुत ही मुनाफे का बिजनेस बन चुका है। लाखों लोग इस Business से जुड़कर अच्छी खासी Income कर रहे हैं। Ciment Udyog में दिन-प्रतिदिन ग्रोथ की संभावना बढ़ हो रही है। आपके Cementing Business की पहुंच और क्षमता दृढ़ता से उस Brand पर निर्भर करेगी, जिसके साथ आप काम करना चाहते हैं और जिस Market को आप पूरा करते हैं।

भारत में कई ऐसी Cement Companies हैं जो अपनी Dealerships देकर करोड़ों का Business कर रही हैं। यहाँ हम कुछ Cement Companies के नाम बता रहे हैं, जिसकी आप Dealership ले सकते हैं–

  1. बिरला सीमेंट (Birla Cement)
  2. जे. के. सीमेंट (JK Cement)
  3. अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement)
  4. एसीसी सीमेंट (ACC Cement)
  5. अंभुजा सीमेंट (Ambhuja Cement)
  6. श्री सीमेंट (Shree Cement)
  7. डालमिया सीमेंट (Dalmia Cement)
  8. इंडिया सीमेंट (India Cement)

इनमें से प्रत्येक Companies के लिए आपको 1 से लेकर 3 लाख रुपये तक का Invest करना पड़ सकता है। अगर आप चाहें, तो आप पहले से मौजूद डीलरों से अपने सीमेंट की व्यवस्था करके Dealership लागत को कम करने का Option चुन सकते हैं। ऐसा करने से आपको यह स्पष्ट रूप से समझने में सहायता प्राप्त होगी कि क्या काम करना है और क्या नहीं।

 

सीमेंट के प्रकार का चुनाव

हमारे देश में Cement Companies दो प्रकार की Cement Dealership Offer करती हैं। सीमेंट अनिवार्य रूप से दो प्रकार के होते हैं: एक White Cement तथा दूसरा Grey Cement। हालाँकि दोनों का उपयोग Construction में किया जाता है। लेकिन जब सबसे ज्यादा बिकने वाले Cement की बात आती है तो Grey रंग का Cement सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

सभी Companies आपके द्वारा काम करने के लिए चुने गए सीमेंट के आधार पर अलग-अलग Dealership प्रदान करती हैं, जबकि अन्य आपको दोनों के लिए समान Dealership दे सकती हैं। जैसे- JK Cement मौजूदा पूरक Business को इसे अलग से प्रदान करता है।

 

Cement Dealership के लिए स्थान की आवश्यकता

Dealership लेने से पहले अपने Godown के लिए एक उपयुक्त स्थान की जरूरत पड़ती है। चूंकि आपके Godown या आपकी Local Shop के लिए किसी उचित Basic Infrastructure की आवश्यकता नहीं है, इसलिए लागत ज्यादा नहीं आती है।  हालांकि, अपने Godown को ऐसे स्थान पर Establish करना जो नमी एवं नमी के प्रति संवेदनशील हो, आपके Business के लिए अनावश्यक लागत वहन कर सकता है।

Cement Dealership के लिए Documents की जानकारी

Dealership लेने में लगने वाले Documents के बारे में जानकारी होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। जबकि Documentation की आवश्यकता एक Brand से दूसरे Brand में अलग-अलग हो सकती है, प्रत्येक Brand के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज जरूरी होते हैं। प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की विसंगतियों से बचने के लिए आपको इन्हें Time पर तैयार करना चाहिए।

 

Cement Dealership के लिए Registration

कुछ Cement Companies को आपकी ओर से एक फर्म Registration दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ सकती है। जैसे Ultra Tech Cement के लिए आपको उनके साथ Dealership स्थापित करते समय अपनी MSME Registration प्रति जमा करना पड़ता है।

 

डीलरशिप देने वाली Cement Company के नियमों की जानकारी

यदि आप किसी Cement Company की Dealership लेने के लिए तैयार हो गए हैं, तो अब बारी आती हैं कि आप उस Cement Company के सभी Terms and Conditions के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

आमतौर पर Cement Company 2 प्रकार के Dealer चाहती हैं, एक व्यक्तिगत रूप में Dealership लेने वाले व्यक्ति और दूसरे किसी Unit के तौर पर Dealership लेने वाले लोग होते हैं। दोनों प्रकार के Dealers के लिए अलग अलग सुरक्षा शुल्क निश्चित होता हैं। यह बात अलग है कि बाद में यह Fee वापस मिल जाता है।

कंपनी आपको Dealership देने के लिए आपका Application मांगती हैं जिसे आपको अपने कुछ Documents जैसे Bank statement और Tax Return Slip आदि Attach करके उन्हें जमा करना होता है।

सभी Terms and Conditions का पालन करते हुए जब आप किसी Cement Company कि Dealership लेने  लगते हैं तो आप इसके बारे में भी जानकारी पहले ही हासिल कर लें कि वे Companies हर Sale पर आपको कितने रूपये दे रही है।

 

सीमेंट डीलरशिप  के लिए बाजार की क्षमता का अनुमान लगाना

Cement Companies से Dealership लेने के लिए आपको Consumer Segment पर एक नज़र डालने का समय है। आपका consumer अनिवार्य रूप से आपके Business का भविष्य निश्चित करता है। अपने Business को बढ़ाने के लिए सही Consumer को जानना तथा लक्षित करना निरपवाद रूप से अत्यन्त ही महत्वपूर्ण है। आइए एक Cementing Business के लिए संभावित उपभोक्ताओं पर एक नज़र डालें।

  1. Household: Cement की सबसे अधिक मांग घरेलू मरम्मत एवं Construction कार्य के लिए होता है।
  2. Contractor: Dealership लेने के बाद आप अपने क्षेत्र में ठेकेदारों की तलाश करें क्योंकि वे कार्यालयों, भवनों, फुटपाथों आदि जैसे वाणिज्यिक एवं आवासीय स्थानों के Construction की अनदेखी करते रहते हैं।
  3. Architects and Interior Designer: Architects को अपने डिजाइन को आकार देने तथा अपने Interior को आकार देने के लिए हमेशा ही Cement की जरूरत पड़ती रहती है। आपके क्षेत्र में Architects तथा Interior Designers का अच्छा ज्ञान आपके Business को तेजी से बढ़ाने में सहायता कर सकता है।
  4. Retail Outlet: आपके Bulk Order आपके इलाके में छोटे Retail Customers की उपलब्धता पर निर्भर करते हैं। आपके Business का प्रभावी लक्ष्यीकरण और Marketing आपको महत्वपूर्ण Bulk Order प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  5. Government Projects: देश के विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा चल रही सरकारी परियोजनाओं जैसे Highway Bridges या Sidewalk आदि के Construction में भी Cement की अत्यधिक जरुरत पड़ती है।

 

Cement Dealership लेने के लिए विचार

Cement की Dealership लेने के लिए अपना Application भरने से पहले, कुछ अंतिम कारक पर ध्यान दें। आपको अपनी प्रक्रिया को आदर्श बनाने पर विचार करने की आवश्यकता होगी।

  • संबंधित पेरोल के साथ आपको प्रतिदिन जितनी Janshakti की जरूरत होगी।
  • Industrial/Construction स्थलों पर तैनाती के लिए वाहन की आवश्यकता और संबंधित लागत।
  • भंडारण स्थलों (Storage sites) पर पानी एवं बिजली आपूर्ति (Power Supply) की उपलब्धता एवं लागत।
  • आपके इलाके में मौजूदा Dealers की जानकारी।
  • अपना Application Letter पूर्ण करना।

अपने Baazar तथा Business जरूरतें के गहन मूल्यांकन के बाद, आपको Registration के लिए Application Letter जमा करने के लिए स्वयं को तैयार होना चाहिए। Application Letter आपको चार विशिष्टताओं का विस्तार से उल्लेख करने के लिए कहता है, जिसके बारे में आपको उपयुक्त रूप से सूचित किया जाना चाहिए –

  • Storage एवं अन्य Functions के लिए आपकी Acquired Land का विवरण।
  • आपके Local Business Office (Address) एवं संबद्ध Godown का स्थान।
  • आपके कर्मचारियों एवं कर्मचारियों को छोड़कर, आपके Business के सभी हितधारकों के नाम।
  • आपकी Money Investment की जानकारी।
  • Construction के लिए Brick पर रखे Trowel के साथ Cement Powder

सीमेंट ब्रांड का चुनाव

यदि आप Cement Dealership का काम शुरू कर चुके हैं तो इस बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले Cement Brand का चुनाव करना सीखें। आप बाजार से जानकारी इक्ट्ठा करके की कौन सी Cement Comapny का Brand अधिक सेल हो रहा है। फिर इसके बाद किसी Expert से उस पर राय लें। उसकी Quality के बारे में जानकारी लें। ऐसा करने के बाद आपको अपने इस बिजनेस में सफलता मिलनी शुरू हो जायेगी।

 

सीमेंट का भाव तथा बिक्री

सीमेंट डीलरशिप का काम करने से पहले आप Market में Cement का भाव तथा बिक्री की तुलना करें। आप यह जानने की कोशिश करें कि कौन से ब्रांड के सीमेंट का क्या भाव मार्केट में चल रहा है तथा उसे कितना में बिक्री क्या जा सकता है। सीमेंट का भाव और बिक्री का अंदाजा आपको वहां से लग सकता है जहां पर construction चल रहा हो। आप ऐसा जगह पर जाएं जहां पर फ्लैट, पुल, घर, बिल्डिंग या कोई फलाईओवर का काम चल रहा हो। वहां पर पुच्छताछ करें कि सीमेंट का भाव और बिक्री उस समय क्या चल रहा है।

सीमेंट डीलरशिप के लिए लाभ मार्जिन क्या है?

अभी तक आपने सीमेंट डीलरशिप का कार्य करने के लिए आपको क्या करना है और उससे संबंधित सभी उचित जानकारियों को जाना। चलिए अब सीमेंट डीलरशिप के बिजनेस में लाभ मार्जिन को जानते हैं क्योंकि इसको जानने के बाद ही आप इस बिजनेस से अधिक रुपये कमा सकते हैं।

हर प्रकार की बिजनेस की तरह सीमेंट डीलरशिप में भी लाभ मार्जिन को समझना सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। चूंकि सीमेंट एक महत्वपूर्ण निर्माण सामग्री है। आजकल चल रही बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, आवासीय और वाणिज्यिक निर्माण, और नवीनीकरण गतिविधियों के कारण इसकी मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

यहां पर आपको यह पता होना चाहिए कि सीमेंट डीलरशिप सीमेंट निर्माताओं और अंतिम उपभोक्ताओं, जिसमें बिल्डर, ठेकेदार और व्यक्तिगत घर के मालिक शामिल होते हैं, के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए आपको यहां पर पता होना चाहिए कि आपको इस बिजनेस में कितना लाभ मार्जिन मिलेगा।

सीमेंट डीलरशिप में लाभ मार्जिन

सीमेंट डीलरशिप बिजनेस में लाभ मार्जिन स्थान, प्रतिस्पर्धा, सीमेंट के ब्रांड और परिचालन दक्षता जैसे कई कारकों के आधार पर भिन्न भिन्न हो सकते है। इसलिए चलिए सबसे पहले लाभ मार्जिन को प्रभावित करने वाले कारकों का पता लगाते हैं:

1. सीमेंट डीलरशिप में कमीशन और छूट

भारत में Cement Companies अपने डीलरों को सीमेंट के खुदरा मूल्य पर 5% से 10% तक का एक निश्चित Commission देती है। इसके अलावा निर्माता बिक्री की मात्रा, समय पर भुगतान और प्रचार गतिविधियों के आधार पर डीलरों को कुछ छूट प्रदान कर सकते हैं। इस प्रकार के छूट इस बिजनेस में लाभ मार्जिन (Profit Margin) का बहुत आधिक प्रभावित करते हैं।

2. खरीद मूल्य बनाम बिक्री मूल्य

कई बार देखा जाता है कि जिस कीमत पर manufacturers से सिमेंट खरीदते हैं वे उपभोक्ताओं को बिक्री मूल्य पर सिमेंट को बेच सकते हैं। यह साधारण रूप से लगभग 10% से 15% लाभ मार्जिन होता है। कई बार बाजार में सिमेंट की बढ़ती demand की वजह से लाभ मार्जिन में बढ़ोत्तरी और कमी देखी जा सकती है।

3. बिक्री की मात्रा

जब बाजार में सिमेंट की demand बहुत अधिक होती है तो कई बार निर्माताओं से बेहतर छूट और संचालन की उम्मिद बढ़ जाती है। जिसकी वजह से समग्र profit margin बढ़ जाता है।

4. परिचालन लागत

यदि आप सिमेंट बिजनेस करते हैं तो आपको परिचालन लागत के बारे में समझना चाहिए। क्योंकि परिवहन (transportation), गोदाम, कर्मचारी वेतन, किराया, उपयोगिताएँ और अन्य overheads इस बिजनेस में शामिल है। आप अपने लाभ मार्जिन को बढ़ाने के लिए इनका कुशल प्रबंधन के बारे में जाने और समझें। साधारण रूप से देखा जाए तो परिचालन लागत लाभ मार्जिन के 3% से 5% तक को खा सकती है।

5. क्रेडिट शर्तें

सीमेंट डीलरशिप व्यवसाय में ग्राहकों को क्रेडिट देना एक आम बात है। हालाँकि, इससे नकदी प्रवाह प्रभावित हो सकता है और खराब ऋणों का जोखिम भी बढ़ सकता है। डीलरों को लाभ मार्जिन बनाए रखने के लिए क्रेडिट शर्तों (credit terms) का सावधानी पूर्वक प्रबंधन करने की जरूरत पड़ती है।

6. ब्रांड और बाजार की स्थिति

कई बार प्रसिद्ध सीमेंट ब्रांडों (famous cement brands) से जुड़े डीलर उच्च कीमतों की मांग कर सकते हैं और बेहतर बाजार स्वीकृति का लाभ ले सकते हैं। इसलिए यदि आप अधिक लाभ मार्जिन प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे विशेष क्षेत्र को चुने जहां पर सीमेंट की मांग बहुत अधिक हो।

अब आप समझ गयें होंगे की आप सीमेंट डीलरशिप में कैसे अपने लाभ मार्जिन को बढ़ा सकते हैं।

लाभ मार्जिन को समझने के लिए उदाहरण

सीमेंट डीलरशिप/फ्रैंचाइज़ी में लाभ मार्जिन को समझने के लिए नीचे दी जा रही उदाहरण को ध्यान पूर्वक समझें:

  1. निर्माता से खरीद मूल्य (Purchase price): ₹300 per bag
  2. उपभोक्ता के लिए बिक्री मूल्य (Selling price): ₹330 per bag
  3. निर्माता से कमीशन/छूट: 7%
  4. Per bag परिचालन लागत: ₹10

सकल मार्जिन गणना (Gross margin calculation)

  1. Per bag Gross margin = बिक्री मूल्य – खरीद मूल्य = ₹330 – ₹300 = ₹30
  2. अतिरिक्त छूट (Additional discount) = ₹300 * 7% = ₹21

शुद्ध मार्जिन गणना (Net Margin Calculation)

Per bag कुल सकल मार्जिन = सकल मार्जिन + अतिरिक्त छूट = ₹30 + ₹21 = ₹51
Per bag शुद्ध लाभ = कुल सकल मार्जिन – परिचालन लागत = ₹51 – ₹10 = ₹41

इस Calculation को समझने पर पता चलता है कि, डीलर को बेची गई सीमेंट की प्रत्येक bag पर ₹41 का शुद्ध लाभ मिलेगा।

लाभ मार्जिन कैसे बढ़ाएं?

अभी तक आपने लाभ मार्जिन को निकालने के लिए Gross margin calculation और Net Margin Calculation को समझा। चलिए अब जानते हैं कि आप अपने लाभ मार्जिन को कैसे बढ़ा सकते हैं।

यदि आप सीमेंट डीलरशिप में लाभ मार्जिन को बढ़ाना चाहते हैं तो नीचे दी जा रही स्टेप का पालन कर सकते हैं:

  • डीलरशिप के लिए बेहतर शर्तों पर बातचीत: बेहतर कमीशन और छूट पाने के लिए निर्माताओं बेहतर शर्तों पर बातचीत करें और ऐसा सिमेंट का मुल्य निधारित करें जिससे आपको अधिक लाभ मार्जिन मिलें।
  • बिक्री की मात्रा: यदि आप अपने लाभ मार्जिन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने बिक्री को बढाने पर ध्यान देना चाहिए। आप जितना अधिक सिमेंट की बिक्री बढ़ायेंगे उतना अधिक आपको लाभ मार्जिन प्राप्त होगा।
  • ऑपरेशन को अनुकूलित करना: कुशल logistics और inventory management के माध्यम से आप सिमेंट के परिचालन लागत को कम कर सकते हैं। इसकी वजह से आपका लाभ मार्जिन बढ़ना शुरू हो जायेगा।
  • उत्पादों में विविधता का संचालन: समग्र बिक्री और लाभ मार्जिन बढ़ाने के लिए संबंधित निर्माण सामग्री की पेशकश करना शुरू करें।
  • ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं से अच्छे संबंध बनाए: स्थिर व्यवसाय सुनिश्चित करने के लिए ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ मजबूत संबंध बनाए रखना बहुत जरूरी है।

यदि आप सिमेंट का व्यापार कर रहे हैं या आप कोई सीमेंट डीलरशिप लेने की सोच रहे हैं तो आप अवश्य इस लेख को पढ़े और बताई गई सभी बातों पर ध्यान दें। आपका दिन मंगलमय हो और आपको सीमेंट डीलरशिप अधिक से अधिक लाभ मिले, ऐसी हम कामना करते हैं। धन्यवाद।

Super Thirty

Superthirty.com is run by Mrs. Indu Singh and V.S. Chandravanshi and their team. They have named this group as Superthirty Team. The people included in this group have many years of experience in edutech, medical, news media and digital marketing. These people keep sharing articles related to education, government exams, jobs, startups and business to increase the spread of education. So that students and interested people keep visiting superthirty.com, keep learning and keep moving forward in their career. Thank you!

Related Posts

आभूषण (आर्टिफिशियल ज्वेलरी) बनाने का बिजनेस कैसे करें?

आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस इस लेख में भारत में आभूषण (आर्टिफिशियल ज्वेलरी) व्यवसाय शुरू करने के तरीके दी जा रही है। इस गाइड में आर्टिफिशियल और कीमती धातु के आभूषणों…

You Missed

THDC Limited Executive Recruitment 2024 के तहत 55 पदों के लिए भर्तियां शुरू

THDC Limited Executive Recruitment 2024 के तहत 55 पदों के लिए भर्तियां शुरू

समग्र शिक्षा पोर्टल (MP Education Portal) का क्या है?

समग्र शिक्षा पोर्टल (MP Education Portal) का क्या है?

आभूषण (आर्टिफिशियल ज्वेलरी) बनाने का बिजनेस कैसे करें?

आभूषण (आर्टिफिशियल ज्वेलरी) बनाने का बिजनेस कैसे करें?

अच्छा स्कोर के लिए GATE 2025 की परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

अच्छा स्कोर के लिए GATE 2025 की परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

भारत में प्रवेश परीक्षा कैसे होती है?

भारत में प्रवेश परीक्षा कैसे होती है?

PSPCL Recruitment 2024, GATE के द्वारा 40 Assistant Engineers की भर्ती

PSPCL Recruitment 2024, GATE के द्वारा 40 Assistant Engineers की भर्ती