बांग्लादेश में 19,000 भारतीय, जिनमें से 9,000 छात्र हैं: एस जयशंकर

नई दिल्ली: बांग्लादेश में राजनीतिक अशांति और हिंसा के बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि Bangladesh में अनुमानित 19,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें से लगभग 9,000 छात्र हैं। उन्होंने बताया और आश्वासन दिया कि सरकार ढाका में भारतीय समुदाय के साथ निकट संपर्क में है और उन्हें वहां से निकलाने का प्रयास कर रही है।

श्री जयशंकर ने लोकसभा को सूचित किया कि जुलाई में अधिकांश छात्र भारत लौट आए।

भारतीय विदेश मंत्री श्री जयशंकर आगे कहा, “हम अपने राजनयिक मिशनों के माध्यम से Bangladesh में भारतीय समुदाय के साथ निकट और निरंतर संपर्क में हैं। वहां अनुमानित 19,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें से लगभग 9,000 छात्र हैं। जुलाई में अधिकांश छात्र वापस आ गए।”

शेख हसीना की यात्रा

भारतीय विदेशमंत्री Mr. Jaishankar ने यह भी कहा कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बहुत कम समय में भारत से अनुमति मांगी थी और वह सोमवार की शाम को पहुंचीं।

उन्होंने कहा, “5 अगस्त 2024 को, कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शनकारी ढाका में एकत्र हुए। हमारी समझ यह है कि सुरक्षा प्रतिष्ठान के नेताओं के साथ बैठक के बाद, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने का फैसला किया। बहुत कम समय में, उन्होंने भारत आने के लिए अनुमति मांगी। हमें Bangladesh के अधिकारियों से उड़ान की मंजूरी के लिए एक अनुरोध भी मिला। वह कल शाम दिल्ली पहुंचीं,” उन्होंने कहा।

बांग्लादेश में भारतीय समुदाय की सुरक्षा

विदेश मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि सरकार बांग्लादेश में रहने वाले अल्पसंख्यकों (Minorities) के संबंध में स्थिति की निगरानी कर रही है। श्री जयशंकर ने कहा कि भारत और Bangladesh के बीच संबंध असाधारण रूप से घनिष्ठ हैं।

मंत्री ने कहा, “जनवरी 2024 में चुनाव के बाद से, बांग्लादेश की राजनीति (Politics of Bangladesh) में काफी तनाव, गहरे विभाजन और बढ़ता ध्रुवीकरण हुआ है और इस अंतर्निहित नींव ने इस साल जून में शुरू हुए छात्र आंदोलन को और बढ़ा दिया।”

बांग्लादेश में हिंसा और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा

श्री जयशंकर ने राज्यसभा में अपने बयान में कहा, “सार्वजनिक भवनों पर हमलों सहित हिंसा बढ़ रही थी और जुलाई में भी हिंसा जारी रही। हमने संयम बरतने की सलाह दी और स्थिति को बातचीत से सुलझाने का आग्रह किया।”

उन्होंने कहा कि बढ़ती हिंसा में सार्वजनिक भवनों और बुनियादी ढांचे पर हमले, साथ ही यातायात और रेल अवरोध (Traffic and rail blockades) शामिल हैं। श्री जयशंकर ने कहा, “इस पूरी अवधि के दौरान, हमने बार-बार संयम बरतने की सलाह दी और आग्रह किया कि स्थिति को बातचीत के माध्यम से शांत किया जाए। इसी तरह के आग्रह विभिन्न राजनीतिक ताकतों (Political forces) से किए गए, जिनके साथ हम संपर्क में थे।”

बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन और सुप्रीम कोर्ट का फैसला

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 21 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद विरोध प्रदर्शनों में कोई कमी नहीं आई। “इसके बाद लिए गए विभिन्न निर्णयों और कार्रवाइयों ने स्थिति को और खराब कर दिया। इस स्तर पर आंदोलन एक सूत्रीय एजेंडे के इर्द-गिर्द सिमट गया, वह यह कि प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद छोड़ देना चाहिए।”

बांग्लादेश में स्थिति गंभीर: एस जयशंकर ने लोकसभा को बताया

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लोकसभा को सूचित किया कि 4 अगस्त को पड़ोसी देश बांग्लादेश में स्थिति गंभीर हो गई।

“पुलिस थानों और सरकारी प्रतिष्ठानों सहित पुलिस पर हमले तेज हो गए, जबकि हिंसा का स्तर बहुत बढ़ गया। पूरे देश में शासन से जुड़े लोगों की संपत्तियों को आग लगा दी गई। सबसे ज्यादा चिंता की बात यह थी कि अल्पसंख्यकों, उनके व्यवसायों और मंदिरों पर भी कई स्थानों पर हमले हुए। इसकी पूरी सीमा अभी भी स्पष्ट नहीं है,” श्री जयशंकर ने कहा।

विदेश मंत्री ने सदन को बताया कि बांग्लादेश में स्थिति “अभी भी विकसित हो रही है।”

बांग्लादेश के सेना प्रमुख का संबोधन

विदेश मंत्री ने कहा, “सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान ने 5 अगस्त को राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने जिम्मेदारी संभालने और अंतरिम सरकार के गठन के बारे में बात की।”

उन्होंने कहा कि ढाका में उच्चायोग के अलावा, बांग्लादेश में भारत की राजनयिक उपस्थिति में चटगांव, राजशाही, खुलना और सिलहट में सहायक उच्चायोग शामिल हैं।

जयशंकर ने कहा, “हमारी उम्मीद है कि मेजबान सरकार इन प्रतिष्ठानों को आवश्यक सुरक्षा प्रदान करेगी। हम स्थिति के स्थिर होने के बाद उनके सामान्य कामकाज की उम्मीद करते हैं। हम अल्पसंख्यकों की स्थिति के संबंध में भी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। उनकी सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समूहों और संगठनों द्वारा पहल की खबरें हैं। स्वाभाविक रूप से, हम कानून और व्यवस्था बहाल होने तक गहराई से चिंतित रहेंगे।”

भारतीय सीमा सुरक्षा बलों की सतर्कता

विदेश मंत्री ने कहा, “हमारे सीमा सुरक्षा बलों को इस जटिल स्थिति के मद्देनजर असाधारण रूप से सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। पिछले 24 घंटों में, हम ढाका में अधिकारियों के संपर्क में हैं।”

उन्होंने कहा, “पिछले 24 घंटों में, हम ढाका में अधिकारियों के साथ भी नियमित संपर्क में हैं। अब तक की स्थिति यही है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह “एक महत्वपूर्ण पड़ोसी के बारे में संवेदनशील मुद्दों के संबंध में सदन की समझ और समर्थन चाहते हैं, जिस पर हमेशा मजबूत राष्ट्रीय सहमति रही है।

Super Thirty

Superthirty.com is run by Mrs. Indu Singh and V.S. Chandravanshi and their team. They have named this group as Superthirty Team. The people included in this group have many years of experience in edutech, medical, news media and digital marketing. These people keep sharing articles related to education, government exams, jobs, startups and business to increase the spread of education. So that students and interested people keep visiting superthirty.com, keep learning and keep moving forward in their career. Thank you!

Related Posts

UGC NET Exam City Slip

UGC NET 2024: NTA ने जारी की परीक्षा सिटी स्लिप, जानें कैसे करें डाउनलोड नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने UGC NET जून 2024 परीक्षा के लिए सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी…

प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) के लिए तैयार होंगे चार अलग-अलग Question Papers

Government Competitive Exams Question Papers अब उत्तर प्रदेश Government Competitive Exams के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने चार अलग-अलग Question…

You Missed

UGC NET Exam City Slip

GAIL Non Executive Recruitment 2024: गेल नॉन एग्जीक्यूटिव भर्ती

GAIL Non Executive Recruitment 2024: गेल नॉन एग्जीक्यूटिव भर्ती

Direct Selling Companies in India 2024 | डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों की सूची

Direct Selling Companies in India 2024 | डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों की सूची

JKP Constable Recruitment 2024: 4002 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

JKP Constable Recruitment 2024: 4002 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) के लिए तैयार होंगे चार अलग-अलग Question Papers

प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) के लिए तैयार होंगे चार अलग-अलग Question Papers

BPSC TRE 3.0 रिजल्ट 2024: कट ऑफ मार्क्स और मेरिट लिस्ट

BPSC TRE 3.0 रिजल्ट 2024: कट ऑफ मार्क्स और मेरिट लिस्ट